UPI Payment Feature: अब phonepe App से विदेशों में लेनदेन करना होगा आसान? जानिए नया Feature

 Phone pe यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। फोन पे यूजर्स अब UPI से इंटरनेशनल पेमेंट कर पाएंगे। Phone pe app अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने वाला पहला app बन गया है। इस सुविधा से फायदा यह होगा की आप विदेशी व्यापारियों को UPI से पैसा दे सकते है। पैसा आपके भारतीय बैंक के अकाउंट से सीधे कटेगा। पैसा उतना ही कटेगा जितना विदेशी मुद्रा का कीमत होगा।


UPI Payment Feature: अब phonepe App से विदेशों में लेनदेन करना होगा आसान? जानिए नया Feature


भारत में UPI 


भारत में UPI ट्रांजेक्शन इतना लोकप्रिय हो गया है की छोटे छोटे दुकानदार भी QR कोड अपने दुकान पर लगा कर पेमेंट एक्सेप्ट कर रहे है। यहां तक की ठेले वाले,रेहड़ी वाले सब्जी वाले UPI से पैसे ले रहे हैं। फोन पे ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए UPI Internationl फीचर लांच किया है। अब आप विदेशी स्टोर पर भी UPI से पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।


फोन पे ने अभी कुछ ही देशों के लिए यह सेवा शुरू किया है जिसमें UAE, सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल और भूटान शामिल है। उन देशों के स्थानीय QR कोड को भी यह फीचर सपोर्ट करेगा। फोन पे पर जल्द ही अन्य देशों के लिए भी यह सेवा चालू किया जायेगा।


कैसे काम करेगा यह


जिस तरह क्रेडिट कार्ड या इंटरनेशनल डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर आपके बैंक अकाउंट से फॉरेन करेंसी कटती है वैसे ही फोन पे से फॉरेन करेंसी में पेमेंट हो जायेगा।


फोन पे यूजर्स इस इंटरनेशनल सेवा को यात्रा पर जाने से पहले चालू कर सकते है या जिस स्टोर पर पेमेंट करना चाहते हैं वहां भी चालू कर सकते हैं । इसके लिए सिर्फ UPI पिन इस्तेमाल करने की जरूरत होगी।



फोन पे इस्तेमाल करने वालो की संख्या भारत में सबसे ज्यादा है। NCPI का डाटा बताता है की भारत में UPI पेमेंट की कुल हिस्सेदारी 96.4% है। फोन पे की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 49%है। उसी प्रकार paytm का 11% , CRED pey का 1.8%, WhatsApp, Amazon Pay and banking apps का हिस्सेदारी 3.5 प्रतिशत है।


Disclaimer : इंटरनेट,सोशल मीडिया,और मीडिया रिपोर्ट आधारित समाचार।

संबंधित पोस्ट्स

👉  रायपुर में कांग्रेस की होने जा रही बड़ी बैठक को वेणुगोपाल ने गेम चेंजर बताया ?

👉  Grammy Awards 2023 : ग्रैमी अवार्ड्स क्या है ? ये रहें विजेताओं के नाम | Grammy awards kya hai ?

👉  तुर्की में भीषण भूकंप के झटके ! भारी नुकसान की अशंका ? Turkey me bhishan bhukamp ke jhatake?





Post a Comment

0 Comments